जाने WordPress क्या है? इसका क्या प्रयोग है

WordPress क्या है? हम में से बहुत से लोगों का यही मानना हैं कि WordPress केवल और केवल ब्लॉग बनाने के लिए एक प्लाट्फ़ोर्म मात्रा ही है।

हालाँकि यह बात काफ़ी हद तक तो सही मानी जा सकती है किंतु पूरी तरह से इस बात को सही भी नहीं कहा जा सकता है।

WordPress प्लाट्फ़ोर्म की शुरुआत वर्ष २००३ में हुई थी एक ब्लॉगिंग टूल के रूप में मगर आज २०२३ में इसका पूरा का पूरा स्वरूप ही बदल चुका है इसमें बहुत सी खूबी आ चुकी हैं जिससे कि ब्लॉगिंग करना बहुत ही ज़्यादा  सरल हो गया है।

आज WordPress  केवल एक ब्लोगिंग प्लाट्फ़ोर्म ना रह कर ये पूरे विश्व का सबसे ज़्यादा प्रसिद्ध Content Management System (CMS) प्लाट्फ़ोर्म बन चुका है। आज पूरे विश्व भार में सात से आठ करोड़ वेब साइट WordPress पर ही बनी हुई हैं।

WordPress इतना अधिक प्रशिद्ध हो चुका है की इस पर केवल ब्लॉग वाली साइट ही नहीं बल्कि सभी प्रकार की वेब साइट बनाई जा सकती हैं। हम इस पोस्ट में यहीं जानेंगे।

क्या आपको यह पता है कि इंटरनेट पर WordPress नाम से दो वेबसाइट उपलब्ध हैं 

·      Wordpress.org

·      Wordpress.com

और इन दोनों के बीच में अधिक अंतर नहीं है। हम इस पोस्ट में Wordpress.org के बारे में पढ़ेंगे और सभी जानकारी इसके बारे में ही दी जाएँगी।

WordPress


WordPress क्या है? What is WordPress इन हिंदी 

WordPress भी उन्ही Content Management System (CMS) में से एक है जिनका प्रयोग इंटरनेट पर website बनाने के लिए किया जाता है। WordPress एक Open Source Software Program है जिसे MySQL और PHP से बनाया गया है।

WordPress को इंटरनेट से बिना कोई शुल्क दिए फ़्री में डाउनलोड किया जा सकता है और अपने सर्वर पर इसे इंस्टॉल करके इस पर website या फिर अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

वर्डप्रेस अपने यूज़र को बहुत ही सरल इंटर्फ़ेस देता है जिससे यूज़र अपना कांटेंट आसानी से अपने हिसाब से प्रयोग कर सकता है। सबसे अच्छी बात ये है कि वर्डप्रेस उन लोगों के लिए सबसे अधिक उपयोगी है जिन्हें कोडिंग बिलकुल भी नहीं आती। वो अपनी website या ब्लॉग आसानी से बना कर अपना हुनर सबको दिखा सकते हैं।

WordPress प्लाट्फ़ोर्म पर बहुत सी फ़्री थीम पहले से ही उपलब्ध हैं जिनकी सहायता से आप अपनी website को अपनी पसंद के हिसाब से डिज़ाइन बदल सकते हैं। और अगर आप अपनी website या ब्लॉग में कोई अतिरिक फ़ीचर जोड़ना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इसमें प्लगिन दिए जाते हैं जिनकी सहायता से आप अपने ब्लॉग में कई तरह के एक्स्ट्रा फ़ीचर जोड़ सकते हैं।

सबसे प्रसिद्ध CMS प्लाट्फ़ोर्म हैं WordPress 

WordPress Dashboard


W3techs.com की मानी जाए तो आज विश्व भर में लगभग ६४% website जो internet पर उपलब्ध हैं वो सभी वर्डप्रेस पर बनी हुई है। हालाँकि WordPress के अलावा भी कई CMS प्लाट्फ़ोर्म हैं जैसे कि :

·      Joomla 

·      Drupal 

·      Magento 

·      Blogger 

·      Wix 

·      Shopify 

फिर भी देखा जाए तो बहुत सी website ऐसी भी है जो अभी तक किसी भी प्रकार का CMS का प्रयोग नहीं करते हैं। पर जो लोग CMS का प्रयोग करते हैं उन्मे से ६४ प्रतिशत लोग वर्ड प्रेस  का प्रयोग करते हैं।

किस प्रकार की website बना सकते हैं 

जैसा कि ऊपर बता दिया गया है कि इस पर सभी प्रकार की website बना सकते हैं उदाहरण के लिए नीचे कुछ दिए जा रहे हैं।

·      पर्सनल वेबसाइट और ब्लॉग

·      स्टैटिक वेबसाइट 

·      न्यूज़ वेबसाइट

·      जॉब पोर्टल 

·      पॉर्ट्फ़ोलीओ 

·      Business वेब साइट 

·      स्कूल/कॉलेज की website 

·      Business directory 

·      ईकामर्स की वेब साइट 

·      प्रश्न उत्तर की website 

·      कूपन website 

·      ऑनलाइन कोर्स सेल करने वाली साइट 

·      सोशल साइट 

·      फ़ोरम 

·      मल्टीलिंग्वल website 

·      Wiki साइट 

·      अफ़िलीयट website 

·      पाड्कैस्ट 

·      फ़ोटो गैलरी 

·      क्लैसिफ़ायड Add 

·      जॉब बोर्ड 

·      मेंबेरशिप  website 

·      रिव्यू साइट 

·      रियल इस्टेट website 

·      ऑनलाइन परीक्षा के लिए साइट 

·      ऑक्शन की website 

ये कुछ उदाहरण हैं जो हम WordPress पर बना सकता हैं। हालाँकि ये सूची यहीं नहीं रुकती है इसमें और भी कई तरह की website या ब्लॉग बनाए जा सकते हैं।

Wordpress की विशेषताएँ  Feature of WordPress 

तो चलिए जानते है कि इसमें क्या क्या ख़ासियत है जिसकी सहायता से ये प्लाट्फ़ोर्म बाक़ी CMS प्लाट्फ़ोर्म से अधिक ख़ास बन गया है।

·      Plugin – इसमें हमें plugin का ऑप्शन दिया जाता है जिसकी सहायता से हम अपनी साइट में कुछ एक्स्ट्रा फ़ीचर को जोड़ सकते हैं जिससे हमारी साइट में काफ़ी अच्छा प्रभाव देखने को मिलेगा। इसमें हमें फ़्री plugin लाखों की संख्या में मिल जाएँगे और पैड plugin भी बाज़ार में उपलब्ध हैं आप अपने हिसाब से ले सकते हैं।

·      Themes - 

·      SEO 

·      User Management 

·      Media Management 

·      Multi Language 

·      Community 

WordPress का इतिहास  History of WordPress 

·      वर्ष २००१ में Michel Valdrighi जो कि फ़्रेंच का प्रोग्रामर था उसने एक ब्लॉगिंग के लिए टूल बनाया जिसका नाम B२/cafelog नाम दिया गया बाद में इसको बंद कर दिया गया पर WordPress के लिए यहीं वो वर्ष था जब इसकी नींव रखी गयी थी।

·      वर्ष २००३ में Mike Little और Matt  Mullenweg  ने मिल कर इस टूल से idea लिया और WordPress प्लाट्फ़ोर्म का निर्माण किया और इसका पहला संस्करण बाज़ार में उतारा गया।

·      वर्ष २००४ में WordPress के Dashboard में पहली बार प्लगिन का ऑप्शन जोड़ा गया 

·      वर्ष २००५ में WordPress में थीम ऑप्शन जोड़ा गया और साथ ही इसमें image अपलोड का ऑप्शन भी जोड़ा गया और साथ ही साथ कई और भी टूल्स इसके साथ जोड़े गए।

·      वर्ष २००७ में WordPress को नया लुक दिया गया और कुछ टूल्स जैसे ऑटो सेव, स्पेलिंग चेक के साथ कई टूल जुड़ते चले गए।

ऐसे ही हर साल WordPress  कुछ ना कुछ नया जोड़ता ही रहता है नए update के साथ उसे और इम्प्रूव करते रहते हैं।

WordPress के फ़ायदे  - Benefits of WordPress 

·      WordPress पूरी तरह से ओपन सोर्स है जिसे इंटर्नेट से फ़्री में डाउनलोड किया जा सकता है

·      WordPress को पूरी तरह से यूज़र के हिसाब से बनाया गया है ताकि उसे प्रयोग करने में कठिनाई ना हो। 

·      WordPress को होस्टिंग में इंस्टॉल करना बहुत ही आसान है। और आजकल ज़्यादातर होस्टिंग कम्पनी पहले से instal करके देती हैं।

·      WordPress में अपनी साइट को लुक के लिए हज़ारों के संख्या में फ़्री थीम दी गयी है कोई भी थीम अपनी साइट के लिए चुन कर उसे अपने हिसाब से मॉडिफ़ायड कर सकते हैं।

·      WordPress काफ़ी SEO फ़्रेंड्ली होता है 

·      WordPress में अगर कोई फ़ंक्शन जोड़ना चाहते हैं उसके लिए फ़्री प्लगिन दिए गए हैं जिसकी सहायता से आप अपनी साइट में इम्प्रूव्मेंट कर सकते हैं।

·      इसके लिए आपको किसी भी तरह की विशेष प्रोग्रामिंग की ज़रूरत नहीं होती है बस थोड़ा सा बसिक ज्ञान और आप इसे खुद से डिज़ाइन करके प्रयोग कर सकते हैं।

WordPress के नुक़सान  Disadvantages of WordPress 

·      WordPress पर अगर आपको website बनानी है तो असबसे पहले आपको एक होस्टिंग की ज़रूरत पड़ती है जिस पर आप अपनी साइट को होस्ट कर सकें। होस्टिंग के प्लान महीने के हिसाब से भी आते हैं और वर्षों के हिसाब से भी आप अपने बजट के हिसाब से होस्टिंग ले सकते हैं।

·      वैसे तो WordPress में पहले ही बहुत सी डिज़ाइन की हुई फ़्री थीम उपलब्ध होती हैं मगर आप फिर भी किसी वेब्सायट को अपने हिसाब से डिज़ाइन करना चाहते हैं तो आपको CSS आना चाहिए।

·      अगर आप होस्टिंग पर अधिक थीम और प्लगिन का प्रयोग करते हैं तो आपकी साइट धीमी हो जाती है इसलिए कम से कम प्लगिन करना चाहिए 

Conclusion 

आशा करते हैं की आपको इस आर्डिकल को पढ़ने के बाद WordPress के बारे में शुरुआती जानकारी ज़रूर हो चुकी होगी इसके फ़ायदे इसके नुक़सान और किस तरह से आप इसपर वेब साइट बना सकते हैं आपको बस Domain और Hosting लेने की ज़रूरत पड़ेगी बस।

 

Hari Mohan

नमस्कार दोस्तों। मेरा मुख्य उद्देश्य इंटरनेट के माध्यम से आप तक अधिक से अधिक ज्ञान प्रदान करवाना है

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

POST ADS 2